मीट्रिक | विवरण |
---|---|
1.1 पाठ्यचर्या डिजाइन और विकास | |
1.1.1 विकासात्मक आवश्यकताओं के लिए पाठ्यचर्या की प्रासंगिकता | |
1.1.2 कार्यक्रमों में पाठ्यक्रम संशोधन | |
1.1.3 पाठ्यक्रमों का फोकस रोजगार/कौशल विकास पर है | |
1.2 शैक्षणिक लचीलापन | |
1.2.1 नये पाठ्यक्रमों की शुरूआत | |
1.2.2 सीबीसीएस के साथ कार्यक्रम | |
1.3 पाठ्यचर्या संवर्धन | |
1.3.1 पाठ्यक्रम में क्रॉस-कटिंग मुद्दों का एकीकरण | |
1.3.2 मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम | |
1.3.3 मूल्य वर्धित पाठ्यक्रमों में छात्र नामांकन | |
1.3.4 छात्र प्रोजेक्ट/इंटर्नशिप ले रहे हैं | |
1.4 फीडबैक प्रणाली | |
1.4.1 संरचित फीडबैकk | |
1.4.2 फीडबैक प्रक्रियाएं |
मीट्रिक | विवरण |
---|---|
4.1 भौतिक सुविधाएं | |
4.1.1 सीखने-सिखाने की सुविधाएँ | |
4.1.2 सांस्कृतिक गतिविधियों, योग आदि के लिए सुविधाएं. | |
4.1.3 सामान्य परिसर सुविधाएं | |
4.1.4 बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए व्यय | |
4.2 पुस्तकालय एक शिक्षण संसाधन के रूप में | |
4.2.1 पुस्तकालय का स्वचालन | |
4.2.2 ई-संसाधनों के लिए सदस्यता | |
4.2.3 पुस्तकालय व्यय | |
4.2.4 पुस्तकालय का उपयोग | |
4.3 आईटी अवसंरचना | |
4.3.1 आईसीटी-सक्षम सुविधाएं | |
4.3.2 आईटी नीति और आईटी सुविधाओं का अद्यतनीकरण | |
4.3.3 छात्र-कंप्यूटर अनुपात | |
4.3.4 इंटरनेट कनेक्शन | |
4.3.5 ई-सामग्री विकास हेतु सुविधाएँ | |
4.4 परिसर के बुनियादी ढांचे का रखरखाव | |
4.4.1 भौतिक एवं शैक्षणिक सुविधाओं पर व्यय | |
4.4.2 रखरखाव और उपयोग के लिए प्रणालियाँ |
मीट्रिक | विवरण | >
---|---|
5.1 छात्र सहायता | |
5.1.1 छात्रवृत्तियाँ और मुफ़्त छात्रवृत्तियाँ | |
5.1.2 कैरियर परामर्श एवं मार्गदर्शन. | |
5.1.3 क्षमता विकास एवं कौशल वृद्धि | |
5.1.4 विद्यार्थियों की शिकायतों का निवारण | |
5.2 विद्यार्थी प्रगति | |
5.2.1 राज्य/राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र | |
5.2.2 निवर्तमान छात्रों का प्लेसमेंट | |
5.2.3 विद्यार्थी उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर | |
5.3. छात्र भागीदारी और गतिविधियाँ | |
5.3.1 खेल/सांस्कृतिक गतिविधियों में छात्रों के लिए पुरस्कार | |
5.3.3 संस्था द्वारा आयोजित खेल/सांस्कृतिक कार्यक्रम | |
5.4 पूर्व छात्रों की सहभागिता | |
5.4.1 पूर्व छात्र संघ का योगदान | |
5.4.2 पूर्व छात्रों से वित्तीय सहायता |
मीट्रिक | विवरण | >
---|---|
शासन, नेतृत्व और प्रबंधन | |
6.1 संस्थागत दृष्टि और नेतृत्व | |
6.1.1 विजन और मिशन जैसा कि शासन में परिलक्षित होता है | |
6.1.2 विकेंद्रीकरण और सहभागी प्रबंधन | |
6.2 रणनीति विकास | |
6.2.1 रणनीतिक योजना का परिनियोजन | |
6.2.2 संस्थागत निकायों की कार्यप्रणाली | |
6.2.3 ई-गवर्नेंस | |
6.3 संकाय सशक्तिकरण | |
6.3.1 प्रचार के रास्ते और कल्याणकारी उपाय | |
6.3.2 संकाय सुधार के लिए वित्तीय सहायता | |
6.3.3 व्यावसायिक विकास कार्यक्रम | |
6.3.4 शिक्षक संकाय विकास से गुजर रहे हैं | |
6.4 वित्तीय प्रबंधन और संसाधन जुटाना | |
6.4.1 धन जुटाने और उपयोग के लिए रणनीतियाँ | |
6.4.2 बुनियादी ढांचे के लिए सरकारी अनुदान | |
6.4.3 बुनियादी ढांचे के लिए गैर-सरकारी अनुदान | |
6.4.4 वित्तीय लेखापरीक्षा | |
6.5 आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रणाली | |
6.5.1 आईक्यूएसी का योगदान | |
6.5.2 गुणवत्ता आश्वासन के उपाय | |
6.5.3 मान्यता के बाद गुणवत्ता पहल |
मीट्रिक | विवरण | >
---|---|
7.1 संस्थागत मूल्य और सामाजिक जिम्मेदारियाँ | |
7.1.1 लैंगिक समानता को बढ़ावा देना | |
7.1.2 ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत एवं ऊर्जा संरक्षण के उपाय | |
7.1.3 अपशिष्ट प्रबंधन | |
7.1.5 हरित परिसर पहल | |
7.1.6 पर्यावरण और ऊर्जा पर गुणवत्ता ऑडिट | |
7.1.7 विकलांग-अनुकूल, बाधा मुक्त वातावरण | |
7.1.8 समावेशी वातावरण | |
7.1.9 संवैधानिक दायित्वों के प्रति संवेदनशीलता | |
7.1.10 आचार संहिता | |
7.1.11 स्मारक दिवसों/त्योहारों का उत्सव | |
7.2 सर्वोत्तम प्रथाएँ | |
7.2.1 सर्वोत्तम अभ्यास - I और II | |
7.3 संस्थागत विशिष्टता | |
7.3.1 अपनी प्राथमिकता और विश्वास के लिए विशिष्ट क्षेत्र में प्रदर्शन |